पढाई में संगीत का महत्व

0

 

पढाई-में-संगीत-का-महत्व

अगर आप चाहते हैं कि पढ़ाई में अच्छा हो बच्चा, तो उसे म्यूजिक सिखाएं : रिसर्च


 म्यूजिक कोर्स करने वाले छात्र इसे नहीं सीखने वालों की तुलना में परीक्षा में बेहतर स्कोर करते हैं।

 

 द जर्नल ऑफ एजुकेशनल साइकोलॉजी में प्रकाशित रिपोर्ट में हुआ खुलासा


अगर आप भी चाहते हैं कि आपका बच्चा पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करे , तो उसे म्यूजिक सिखाएं । एक अध्ययन में कहा गया है कि म्यूजिक कोर्स करने वाले हाई स्कूल के छात्र, म्यूजिक नहीं सीखने वाले छात्रों की तुलना में परीक्षा में बेहतर स्कोर करते हैं । द जर्नल ऑफ एजुकेशनल साइकोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने ब्रिटिश कोलंबिया कनाडा के पब्लिक स्कूलों में एक लाख से अधिक छात्रों पर यह अध्ययन किया ।


ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय में प्रोफेसर पीटर ने कहा कि जिन छात्रों ने कोई एक संगीत वाद्ययंत्र बजाना सीखा था वे परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करते थे । इसके साथ ही संगीत नहीं सीखने वाले छात्रों की तुलना में उनका अंग्रेजी, गणित और विज्ञान के विषयों में अच्छा प्रदर्शन भी अच्छा था । उनकी सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि, लिंग और नस्ल इसमें कोई बाधा नहीं थी । शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि संगीत की शिक्षा और अकादमिक उपलब्धि के बीच का पूर्वानुमानात्मक संबंध उन लोगों के लिए अधिक स्पष्ट था जो गाने की बजाय वाद्य यंत्रों को बजाने में ज्यादा दिलचस्पी लेते थे निष्कर्षों से पता चलता है कि इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक को सीखने में किया गया कौशल स्कूल में छात्रों के सीखने पर व्यापक पैमाने पर असर डालता । यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर और अध्ययन के सह-लेखक मार्टिन गुन ने कहा कि, एक छात्र जब म्यूजिक नोटेशन पढ़ना सीखता उसकी का आंख-हाथ-दिमाग के बीच समन्वय विकसित होता है । उनके सुनने की क्षमता विकास होता है, टीम के रूप में वे बेहतर प्रदर्शन करते हैं और प्रैक्टिस करने के लिए उनमें अनुशासन भी विकसित होता है । ये सभी अनुभव छात्रों में सीखने की क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है ।


संगीत जगत ई-जर्नल आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे फ्री में जुड़ने के लिए नीचे दिए गए सोशल मीडिया बटन पर क्लिक करके अभी जॉईन कीजिए।

संगीत की हर परीक्षा में आनेवाले महत्वपूर्ण विषयोंका विस्तृत विवेचन
WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now
Please Follow on FacebookFacebook
Please Follow on InstagramInstagram
Please Subscribe on YouTubeYouTube

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top